गूगल के बारे में 20 मजेदार रोचक बातें || Google In Hindi


GazabPost.net
GazabPost.net
आज के समय में बिना इंटरनेट के जीवन की कल्पना करना ही असंभव सा दिखाई देता है, और आज समय दुनिया में बहुत से लोग इंटरनेट को Google  के नाम से ही जाना करते हैं.
Google  पूरी दुनिया में सबसे बड़ा सर्च इंजन है. हमें कोई भी जानकारी अगर चाहिए तो हम उसे Google  के सर्च इंजन पर सर्च करके आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

अलग शब्दों में हम इंटरनेट को जानकारियों का खजाना भी कह सकते हैं. आज हम लोग दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के बारे में कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य जानेंगे तो आइए जानते हैं.

 Google  के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्य Interesting & Amazing Facts About Google

GazabPost.net
GazabPost.net
1). इंटरनेट की पॉपुलैरिटी बताने वाली सबसे बड़ी ट्रस्टेड वेबसाइट Alexa के मुताबिक Google दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है.
2). शुरू के समय में Google  की स्थापना करने वाले गूगल के संस्थापक को HTML (Hyper Text Markup Language) जो की वेब पेज डिजाइनिंग के लिए उपयोग किया जाता है, इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी जो की बहुत ही बेसिकचीज होती है और यही कारण है कि गूगल सर्च इंजन का होमेपेज बहुत ही बेसिक है. कुछ समय तक सबमिट बटन भी नहीं हुआ करता था.
3).  आपको हैरानी होगी कि “Google” नाम स्पेलिंग मिस्टेक होने की वजह से पड़ गया था, Google के जो संस्थापक थे वह इसका नाम “Googol” रखने के लिए इच्छुक थे, लेकिन स्पेलिंग में गलती हो जाने के कारण उन्हें “Google” नाम का डोमेन खरीदना पड़ा
4).  दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का उपनाम (Nick Name) “BackRub” है।
5). Google का मुख्यालय को गूगलप्लेक्स कहते हैं, यह Google और कांपलेक्स को मिलाकर बनाया गया है.
6).  हर साल Google के ऊपर 2095100000000 सर्च किए जाते हैं इसका नतीजा यह है कि हर सेकंड Google के ऊपर 60,000  से भी अधिक सर्च कर दिए जाते हैं.
7).  अगर पिछले 8 सालों में देखा जाए तो Google ने 2010 से प्रति सप्ताह कम से कम एक कंपनी को खरीद लिया है.
8).  बिना ड्राइवर को चलने वाली कार का निर्माण भी Google ने ही किया था, और नवादा में Google को एक कार चलाने का लाइसेंस भी मिल गया है.
GazabPost.net
GazabPost.net
9). Google अपने दफ्तर में 200 बकरियों को भी नौकरी पर रखता है, इन बकरियों का उपयोग घास को काटने में किया जाता है, क्योंकि घास कटाई के लिए Google मशीन का उपयोग नहीं करते क्योंकि इससे बहुत ज्यादा आवाज आती है. ऐसा करने से ट्रिमिंग भी हो जाती है,और बकरियों का भी पेट भर जाता है.
10). आज के समय सबसे ज्यादा पॉपुलर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड को गूगल ने 2005 में खरीद लिया था. पॉपुलर Android का 80 फीसदी बाजार पर कब्जा है, हर पांच में से चार  स्मार्टफोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलते हैं. हर साल 15 लाख से ज्यादा लोग नए Android स्मार्टफोन खरीद रहे हैं.
11).  1998 में पहली बार गूगल सर्च इंजन के ऊपर गूगल डूडल दर्शकों के सामने होम पेज पर प्रदर्शित किया गया था, और यह नेवाडा में Burning festival में भाग ले रहे लोगों के बारे में था. गूगल डूडल एक बहुत बड़ी टीम ग्रुप में काम करती है, और उन्होंने आज तक हजारों से ज्यादा डूडल पोस्ट कर दिए हैं, किसी भी खास दिन,खास व्यक्ति, कुछ खास जब भी होता है तो उस दिन Google के ऊपर एक डूडल पोस्ट कर दिया जाता है, जैसे कि दिवाली के समय पटाखे वाला डूडल पोस्ट कर दिया जाता है.
12). Gmail बनाने का आईडिया Google को राजन सेठ दिया था जिस समय वह Google के अंदर इंटरव्यू देने आए थे और Google ने Gmail की शुरुआत करने से पहले इसे कम से कम 2 सालों तक पूरी तरह से जांचने के लिए अतिरिक्त इस्तेमाल किया था.
13). 70 से भी ज्यादा ऑफिस Google के 40 देशों के अंदर बनाए गए हैं.और अपने आप में एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है.
14). हर सप्ताह 20000 से भी ज्यादा लोग Google के अंदर जॉब पाने के लिए आवेदन करते रहते हैं.
15). १६ सन 2006 में गूगल ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग साइट YouTube खरीद लिया था.
GazabPost.net
GazabPost.net
16). Google के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों का कोई भी ड्रेस कोड नहीं होता है, वह जो चाहे वह पहन के काम करने आ सकते हैं.
17).  Google में काम करने वाले पुराने कर्मचारियों को गूगलर कह कर संबोधित किया जाता है, बल्कि जो नए कर्मचारी होते हैं उन्हें नूगलर कहकर संबोधित किया जाता है.
18). Google के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को हर चीजों की आजादी दे दी जाती है इसके अंदर कार्यालय में खाने-पीने की सुविधा,म्यूजिक,वीडियो,गेम,हर तरह की सुविधाएं मौजूद होती हैं.
19). एक ऐसा समय आया था जब Yahoo को Google खरीदने का मौका मिल गया था Google को सिर्फ एक मिलियन डॉलर खरीद सकते थे. लेकिन Yahoo की किस्मत सही नहीं थी उन्होंने Google को नहीं खरीदा और इसी की वजह से लैरी पेज और सर्जी ब्रिन अपनी पीएचडी बीच में छोड़कर Google के ऊपर काम करना शुरू कर दिया था.
20). जीसी समय Google मौजूद नहीं था उसके पहले याहू और MSN दोनों सबसे बड़े सर्च इंजन हुआ करते थे. गूगल ने बाद में ही नंबर एक की लोकप्रियता हासिल कर ली.
21).गूगल हर दिन के लिए अपनी प्रोसेसिंग के लिए 20 पीटाबाइट इनफार्मेशन का उपयोग कर लेती है और इस पूरी प्रक्रिया को करने के लिए एक मिलियन कंप्यूटर की जरूरत होती है.
हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट, गूगल से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य जिन्हें आपको पढ़ने में जरूर मजा आया होगा आगे से और भी रोचक तथ्य के लिए आप हमारी वेबसाइट साथ बने रहिये.

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *