इंटरनेट के बारे में 25 रोचक तथ्य || Internet in Hindi


GazabPost.net
Internet

आज हम दुनिया के सबसे बड़े हैं अविष्कार के बारे में बात करने वाले हैं जी हां आज हम इंटरनेट से जुड़े हुए कुछ अनोखे तथ्यों को आपके सामने पेश करेंगे इंटरनेट को हिंदी में अंतरजाल कहा जाता है.

पूरी दुनिया में इंटरनेट को पांच अब तक पहुंचने के लिए मात्र 4 साल का वक्त लगा था और वहीं पर टेलीफोन को 75 साल रेडियो को 38 साल और टेलीविजन को 13 साल लग गया था, आज आप हमें इस वेबसाइट पर हमें गज़बपोस्ट.net पर इंटरनेट के कारण है पढ़ पा रहे हैं.

GazabPost.net
Internet

Amazing Facts about Internet in Hindi  इंटरनेट के बारे में 25 रोचक तथ्य

1.  एक जनवरी 2018 के मुताबिक 3,812,564,450 डिवाइस से इंटरनेट के साथ चुकी है, और यह सब के अंदर सबसे ज्यादा कनेक्ट होने वाली डिवाइस चाइना से है.

2. हम लोग जिस ईमेल का उपयोग करते हैं, वह WWW पुरानी है.

3. पूरे दुनिया में अगर कुल आबादी के हिसाब से सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर देखा जाए तो तो स्वीडन का नाम सबसे पहले आता है, स्वीडन में सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं लगभग 75% तक.

4. सन September 1995,  से पहले के टाइम पर डोमेन फ्री में रजिस्टर हो जाया करते थे.

5. सन 1999 में इंटरनेट के ऊपर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली जो चीज थी वह Pornography ही थी और दूसरे नंबर पर ‘Pokemon’ था.

6. हर महीने में इंटरनेट के ऊपर 10,00,000 से अधिक नए डोमेन नेम रजिस्टर कर दिए जाते हैं, जनवरी 2018 के मुताबिक आज इंटरनेट के ऊपर 1 अरब 30 करोड़ वेबसाइट रजिस्टर हो चुकी है.

7. आज के समय में आप कोई भी ब्राउज़र इस्तेमाल करते होंगे चाहे वह Google Chrome, Safari, Uc Browser हो लेकिन सन 1993 में इंटरनेट का पहला और सबसे प्रसिद्ध ब्राउज़र  ‘Mosaic’ की ही था.

8. इंटरनेट के ऊपर सबसे पहले रजिस्टर होने वाले  डोमेन नेम का नाम ‘www.symbolics.com’ था इनको 15 मार्च 1985 के दिन रजिस्टर करा दिया गया था.

9. इंटरनेट के ऊपर एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर किसी भी वेबसाइट के बारे में उसका भूतकाल में किस तरह से दिखाई देती है देती थी उसके बारे में जान सकते हैं इस वेबसाइट का नाम है ‘www.web.archive.org’ यहां पर जाकर आप वेबसाइट के अतीत के बारे में जान सकते हैं.

10. ब्राजील के अंदर एक  ‘Ecosia’ नाम इंजन है जो कि अपने कमाई गई कुल कमाई के अंदर का 80% हिस्सा पेड़ लगाने के लिए हर साल दान कर दिया करता है.

11. आज से 25 साल पहले सन् 1993 में इंटरनेट के ऊपर मात्र 130 वेबसाइट ही बनी थी और उस वक्त तक आज के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का भी निर्माण नहीं हुआ था

12. आज से 25 साल पहले सन् 1993 में ईमेल अकाउंट बनाने के लिए हमें इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को पैसे चुकाने पड़ते थे.

13. Hotwired इस वेबसाइट को आज के समय पर हम लोग Wired.com  के नाम से जाना जाता है  यह दुनिया की किसी पहली वेबसाइट थी जिसने अपनी वेबसाइट के ऊपर Banner Ad लगा दिया था.

14. आज के टाइम पर हर दिन भेजे जाने वाले हैं इनमें से लगभग 80% ईमेल स्पैम हुआ करते हैं.

15. ‘@’ साइन उपयोग उपयोग इतिहास में यूरोप के 1 वजन मापने वाली इकाई के रूप में किया जाता था, और जिसे ‘arroba’ कहा जाता था, और जिसका वजन 25lbs (11.34 किलो) के बराबर तो हुआ करता था.

16. दुनिया में इंटरनेट के ऊपर सबसे पहले बेची जाने वाली और खरीदी जाने वाली चीज एक ‘गाँजे का एक बैग’ थी.

17. इंटरनेट के ऊपर एक फेमस वेबसाइट ‘The Pirate Bay’ इस उम्मीद के साथ एक आइसलैंड को खरीदने की कोशिश की थी क्यों वहां पर एक ऐसा देश बनाया जाएगा,  जहां पर कोई भी कॉपीराइट कानून नहीं माना जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

18. अमेरिका के राष्ट्रपति  ‘बिल क्लिंटन’  का जनवरी 1997 का उद्घाटन इंटरनेट का पहला Webcast वीडियो था. Webcast वीडियो में मतलब आज के समय पर हम लोग से लाइव वीडियो कहां करते हैं.

19. 21 अक्टूबर 1994 को अमेरिका के White House की पहली वेबसाइट को लांच कर दिया गया था, उस वक्त वेबसाइट गलती से पोर्न वेबसाइट लिंक हो गई थी.

20. ‘Ethan Zukerman’  वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने इंटरनेट एडवर्टाइजमेंट की दुनिया में Pop-up ads का आविष्कार किया था लेकिन उन्हें आज भी इस बात का खेद होता है, क्योंकि इंटरनेट के ऊपर विज्ञापनों में सबसे ज्यादा नापसंद होने ना पसंद किया जाने वाला विज्ञापन Pop-up ads ही है.

21. नार्वे के अंदर सभी कैदियों को अपने-अपने कोठरी के अंदर इंटरनेट चलाने की अनुमति दे दी गई है.

22. साउथ कोरिया के अंदर एक कानून बनाए गए हैं जिसका नाम है ‘Shutdown Law’  इस कानून के मुताबिक 16 साल से कम उम्र के बच्चे हैं रात 12:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक ऑनलाइन गेमिंग नहीं खेल सकते हैं.

23. ‘Anthony Greco’ को दुनिया का पहला ऐसा इंसान था जिसको स्पैम मैसेज भेजने के जुर्म में 2005 के समय गिरफ्तार कर लिया गया था.

24. सर्च इंजन वेबसाइट Google.com हर दिन  6,586,013,574 Search लगभग हो जाते हैं, और सभी सर्च के अंदर 15% ऐसे सर्च होते हैं जो कि Google.com  New Search होते हैं.

25. आज तक इंटरनेट के ऊपर सबसे महंगा बिकने वाला डोमेन नेम Cars.com है और जिसकी कीमत $872 million थी.

26. हमारे देश भारत में आम जनता के लिए इंटरनेट की शुरुआत 14 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड के द्वारा कर दी गई थी

27. गूगल खुद यह बात कहता है डॉट कॉम उसके पास इंटरनेट का के कुल डाटा का सिर्फ 0.004% है  है और बाकी 99.996% इंटरनेट डाटा ‘Deep Web’ मौजूद है

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट, इंटरनेट से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य जिन्हें आपको पढ़ने में जरूर मजा आया होगा आगे से और रोचक तथ्य के लिए आप हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहिए.


0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *