चंद्रमा के बारे में 20 रोचक तथ्य || Moon In Hindi


GazabPost.net
GazabPost.net

चंद्रमा को लेकर पूरी दुनिया में तरह-तरह की कहानी से बहुत पहले से ही मशहूर हो चुका है, लेकिन चंद्रमा को लेकर विज्ञान की दुनिया में भी बहुत ही रोचक जानकारियां मिलती है, हमारे जो महान वैज्ञानिक हैं उन सभी का यह मानना है कि आज से करीब 450 करोड़ साल पहले ‘थैया’ नामक एक उल्का धरती से टकरा गया था और धरती का कुछ हिस्सा टकराव की वजह से टूट कर अलग हो गया. और जो हिस्सा अलग हुआ है वही हिस्सा चाँद बन गया है. लेकिन हम लोग चंद्रमा से जुड़े हुए और भी रोचक तथ्य के बारे में आज इस पोस्ट में जानेंगे.

GazabPost.net
Amazing Facts About Moon In Hindi चाँद (चंद्रमा) के बारे में आश्चर्यजनक रोचक तथ्य
1.पृथ्वी का सिर्फ एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह चंद्रमा है.
2.बहुत से लोगों को चंद्रमा का आकार गोल लगता है लेकिन ऐसा नहीं है, अंडे के आकार का है.
3.चंद्रमा के वजन की बात की जाए तो वह लगभग 81,00,00,00,000(81 अरब) टन है.
4.हैरानी की बात है, अफ्रीका के क्षेत्रफल के बराबर चांद का क्षेत्रफल है.
5.चंद्रमा के ऊपर जाने वाले प्रथम व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग ने अपना पहला कदम चंद्रमा के ऊपर रख दिया था तब वहां की जमीन पर निशान बन गया था, जो कि अभी तक मिटा नहीं है, और आगे भी नहीं मिटेगा क्योंकि चंद्रमा के ऊपर हवा नहीं होती है.
6.जब पहली बार नील आर्मस्ट्रांग चांद के ऊपर जा रहे थे तो उनके पास राइट ब्रदर्स की पहली हवाई जहाज का एक टुकड़ा हुआ करता था.
7.अगर किसी कारणवश धरती से चांद गायब हो जाता है,  तो पृथ्वी पर एक दिन 24 घंटे से कम होकर सिर्फ 6 घंटे ही रह जाएगा.
GazabPost.net
8.चंद्रमा के ऊपर जो गुरुत्वाकर्षण शक्ति होती है वह पृथ्वी से भी कम होती है,चंद्रमा के ऊपर जाने के बाद इंसान का वजन 16.5% कम हो जाता है. और इसी की वजह से जो अंतरिक्ष में यात्री जाते हैं वहां पर ज्यादा उछल कूद कर सकते हैं.
9.आज तक दुनिया में सिर्फ 12 लोग चंद्रमा के ऊपर गए हैं,और बीते हुए पिछले 41 सालों में कोई भी व्यक्ति चंद्रमा के ऊपर नहीं गया है.
10.चंद्रमा अपने सौरमंडल के अंदर मौजूद 63 उपग्रहों में पांचवे नंबर पर कब्जा जमाए हुए है.
11.चांद के ऊपर पानी की मौजूदगी है इस बात की खोज भारत के द्वारा की गई थी मगर यह खोज होने से पहले कोई भी वैज्ञानिक इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं थे, कि चांद के ऊपर भी पानी मौजूद है.
12.नासा ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए हाथ के ऊपर भी काफी तेज कनेक्शन वाला WI-FI की सुविधा उपलब्ध करवा दी है, और जिसकी स्पीड भी 19 MBPS तक है अगर आप चाहे तो उसका उपयोग कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको चांद पर जाने का पड़ेगा.

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट, चंद्रमा से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य जिन्हें आपको पढ़ने में जरूर मजा आया होगा आगे से और भी रोचक तथ्य के लिए आप हमारी वेबसाइट साथ बने रहिये.


0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *