सूर्य सूरज के बारे में 20 रोचक तथ्य || Sun In Hindi


gazabpost.net
gazabpost.net

सूर्य में गर्मी देते हैं रोशनी देते हैं और इन सब की वजह से यह धरती सुखद और रोशन बनती है अगर सूरज ना हो तो या धरती बिल्कुल अंधेरी और ठंडी पड़ जाएगी और यहां पर कोई भी पशु-पक्षी पेड़-पौधे का जन्म नहीं हो पाएगा.

क्योंकि यह सभी अपना भोजन बनाने के लिए सूर्य की रोशनी का उपयोग करते हैं इसका सीधा सा मतलब यह है कि सूरज की रोशनी के बिना पेड़ पौधे जिंदा नहीं रह सकते हैं और पेड़ पौधों के बिना जीव जंतु और जानवर भोजन नहीं प्राप्त कर सकते इस तरह से सब कुछ खत्म हो जाएगा.

आज के इस पोस्ट में हम लोग सूरज से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे

Amazing Facts About Sun In Hindi || सूर्य सूरज के बारे में रोचक तथ्य

gazabpost.net
gazabpost.net
1.  पूरे दिन और रात में किसी भी समय हर पर सूरज के द्वारा छोड़े गए 800 अरब से ज्यादा न्यूट्राॅन हमारे शरीर के ऊपर से गुजर रहे होते हैं
2. आकाशगंगा में 200,000,000,000 तारे मौजूद है इनमें से एक सूर्य भी है, पृथ्वी के सबसे नजदीक का तारा है.
3. हैरानी की बात है पूरे सौरमंडल का 99.24% वजन सूरज का ही है .
4. अगर सूरज के आकार को एक फुटबॉल के आकार के जितना कर दिया जाए, और बृहस्पति के आकार को एक गोल्फ बाल के आकार के जितना कर दिया जाए तो उस परिस्थिति में हमारे धरती का आकार एक मटर के आकार से भी कम हो जाएगा.
5. धरती से सूरज की दूरी 150 लाख किलोमीटर दूर है लेकिन प्रकाश की गति कितनी तेज होती है कि उसे धरती के ऊपर वहां से आने के लिए लगने वाला समय सिर्फ 8 मिनट 20 सेकेंड ही लगते हैं
6. सूरज के कुल 108 नाम संस्कृत भाषा में दिए गए हैं
7. सूरज पूरी तरह से 74 प्रतीशत हाईड्रोजन और 24 प्रतीशत हीलियम से मिलकर बना हुआ है और बाकी बचे हुए सूरज के हिस्से में और कई भारी तत्व का समावेश है जैसे कि ऑक्सीजन, कार्बन, लोहे और नीयोन से बना है।
8. सुर्य की बाहरी सतह का तापमान 5500 डिगरी सेलसीयस है लेकिन सूरज के जो अंदरूनी भाग के अंदर का तापमान है वह तो 1 करोड 31 लाख डिग्री सेल्सियस होता है
9. सूर्य ग्रहण की स्थिति तब बनती है जब चांद सूर्य और धरती के मध्य में आ जाते हैं और यह स्थिति ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट तक बनी रहे सकती है
10. सुर्य की द्रव्यमान (वजन) लगभग 1.989*10 30 किलोग्राम है।
11.  हर सैकेंड सुर्य में करोड़ टन हाईड्रोजन, 6 करोड़ 95 लाख टन हीलियम का निर्माण करता है  और बच्ची 5 लाख टन गामा किरणों में परिवर्तित हो जाती है
12.  सूरज के अंदरूनी भाग का जो दबाव होता है वह धरती के वायुमंडल के दबाव से 340 गुना ज्यादा होता है
13. प्रकाश सुर्य से प्लुटो तक पहुँचने में 5 घंटे 30 मिनट लेता है।
14. सूर्य का व्यास 1,392,684 km है यानि पृथ्वी से 109 गुना बड़ा
15. सूर्य के अंदर nuclear fusion रिएक्शन होती है ये बिल्कुल hydrogen bomb के फूटने पर होने वाली रिएक्शन जैसी है
16. सूरज का गुरुत्वाकर्षण धरती से 28 गुना अधिक होता है इसका मतलब यह निकलता है अगर आपका वजन धरती के ऊपर सिर्फ 7 किलोग्राम है तो आप सूरज के ऊपर जाने के बाद 16 से 80 किलोग्राम के हो जाएंगे.
17. जब से सूरज का जन्म हुआ है तब से सूरज ने सिर्फ 20 बार ही आकाश गंगा के चक्कर लगाए हैं एक चक्कर पूरा करने में 2500 लाख साल लग जाते हैं
18. अगर मान लें कि सुर्य की चमक एक दिन धरती पर न पुँहचे तो धरती कुछ ही घंटो में बर्फ की तरह पूरी तरह से जम जाएगी सारी धरती उत्तरी ओर दक्ष्णी ध्रव जैसी बन जाएगी।
19. आज के समय से 5 साल बाद सूरज आज से 40% ज्यादा चमकने लगेगा तो उसके वजह से उस समय सारे सागर महासागर नदियों का पानी जल का वाष्प बनकर अंतरिक्ष के अंदर उड़ जाएगा.
20. सूर्य का असली रंग सफेद है इसके वातावरण की वजह से ये पीला दिखाई पड़ता है।
21. अब से 5 अरब 40 करोड़ साल के बाद के बाद सूरज के अंदर की सारी हाइड्रोजन खत्म हो जाएगी और यहीं से सूरज का खत्म होना शुरू हो जाएगा.

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट, सूरज से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य जिन्हें आपको पढ़ने में जरूर मजा आया होगा आगे से और रोचक तथ्य के लिए आप हमारी वेबसाइट साथ बने रहिये.


0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *